13 January 2022 Current Affairs in Hindi । 13 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 13 January 2022 in Hindi

13 January 2022 Current Affairs in Hindi
13 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 13 January 2022 in Hindi

एस सोमनाथ इसरो के नए अध्यक्ष

  • केंद्र ने बुधवार को वरिष्ठ रॉकेट वैज्ञानिक एस सोमनाथ को भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) का अगला प्रमुख नियुक्त किया ।वह के सिवन का स्थान लेंगे ।
  • सोमनाथ ने GSLV Mk-lll लॉन्चर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । अपने करियर के शुरुआती चरणों के दौरान पोलर सैटलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के एकीकरण के लिए एक टीम लीडर थे ।
  • वह 22 जनवरी, 2018 से विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक का नेतृत्व कर रहे हैं । एस सोमनाथ 1985 में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में शामिल हुए । वह जून 2010 से 2014 तक जीएसएलवी एमके-तृतीय के परियोजना निदेशक थे ।

एरिक गार्सेटी होंगे भारत में नए अमेरिकी राजदूत

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत में नए राजदूत के रूप में लॉस एंजिलिस के मेयर एरिक गार्सेटी को नियुक्त किया है । अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की कमेटी उनकी नियुक्ति की पुष्टि करेगा ।
  • सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय एरिक गार्सेटी मौजूदा अमेरिकी राजदूत केनथ जस्टर का स्थान लेंगे । एरिक गार्सेटी 2013 से लॉस एंजेलिस के मेयर हैं ।

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स जारी

  • पासपोर्ट स्वतंत्रता को लेकर इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) द्वारा प्रदान किए गए विशेष आंकड़ों के आधार पर हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने रैकिंग जारी की है ।
  • इस सूची में जापान और सिंगापुर दोनों ने सूची में फिर से पहला स्थान हासिल किया । इसके बाद जर्मनी और दक्षिण कोरिया के पासपोर्ट एक बार फिर दूसरे स्थान पर काबिज हैं । जबकि फिनलैंड, इटली, लक्जमबर्ग और स्पेन संयुक्त रूप से सूची की तीसरी रैंक साझा करते हैं ।
  • हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत 83वें स्थान पर है , जो अक्टूबर 2021 से 7 स्थान ऊपर है । भारत के पास अब बिना पूर्व वीजा के 60 देशों तक पहुंच हासिल है ।

तस्नीम मीर जूनियर नंबर एक खिलाड़ी बनने वाली पहली भारतीय महिला शटलर

  • युवा बैडमिंटन खिलाड़ी तस्नीम मीर बीडब्ल्यूएफ जूनियर रैंकिंग के अंडर-19 बालिका एकल वर्ग में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गई । वह यह मुकाम हासिल करने वाली पहली भारतीय शटलर है ।
  • गुजरात की 16 साल की तस्नीम मीर पिछले साल शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला जिसमें उन्होंने तीन जूनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते थे । इससे वह तीन पायदान के फायदे से जूनियर विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रही ।

कोच्चि बना जल मेट्रो परियोजना वाला भारत का पहला शहर

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित की जा रही 23 बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक नौकाओं में से दिसंबर 2021 में अपनी पहली नाव के लॉन्च के बाद जल मेट्रो परियोजना वाला भारत का पहला शहर बन गया है , जिसका नाम ‘मुजुरिस’ है । यह परियोजना कोच्चि वाटर मेट्रो लिमिटेड द्वारा संचालित है जबकि इसकी नावों वाटर मेट्रो कहां जा रहा है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top