13 August 2021 Current Affairs in Hindi । 13 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 13 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 13 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

13 August 2021 Current Affairs in Hindi
13 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 13 August 2021 in Hindi

विश्व अंगदान दिवस : 13 अगस्त 2021

हर साल 13 अगस्त को विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है । यह दिन अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मृत्यु के बाद लोगों को अंगदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है ।

डूरंड कप की मेजबानी करेगा कोलकाता

दुनिया का तीसरा सबसे पुराना और एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट कप 1 साल के अंतराल के बाद कोलकाता, 5 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच मेजबानी करेगा । अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ और पश्चिम बंगाल सरकार के गतिशील समर्थन के साथ डूरंड तप का 130 वां संस्करण आयोजन करने की तैयारी शुरू कर दी है ।

केरल पुलिस ड्रोन लैब स्थापित करगी

केरल पुलिस देश में अपनी तरह का पहला ड्रोन फॉरेंसिक प्रयोगशाला एवं शोध केंद्र स्थापित करने जा रही है । अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मनोज अब्राहम ने इसे लेकर गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री पी विजयन 13 अगस्त को इसका उद्घाटन करेंगे । इस प्रयोगशाला व शोध केंद्र में ड्रोन के उपयोग और इससे खतरा, सभी पक्षों पर काम किया जाएगा ।

सेटेलाइट फोन से लैस होने वाला देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान बना काजीरंगा पार्क

काजीरंगा सेटेलाइट फोन से लैस होने वाला भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान बन गया है । मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई बैठक में अवैध शिकार रोकने के लिए सेटेलाइट फोन लगाने का निर्णय लिया गया है । इस बैठक के तहत काजीरंगा में 10 सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराए गए , जिससे शिकारियों पर नजर रखने और बाढ़ जैसी आपात स्थिति से निपटने में वन कर्मियों को सहायता प्रदान करेगा ।

भारत के 75वे स्वतंत्रता दिवस की थीम जारी

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम ‘नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट’ होगी । देश अपनी आजादी की 75 वी वर्षगांठ लाल किले में मनाएगा जहां से हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2021 को राष्ट्र को संबोधित करेंगे ।

कथित तौर पर स्वतंत्रता दिवस 2021 समारोह के दौरान चित्रों से लेकर फूलों की व्यवस्था तक , कार्यक्रमों के सभी पहलुओं में ‘नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट’ विषय होगा ।

इसरो का EOS-03 सैटेलाइट लॉन्चिंग मिशन फेल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) गुरुवार सुबह 5:45 पर सेटेलाइट EOS-03 लांच की । इसकी लॉन्चिंग तो सही रहेगी लेकिन इसके बाद क्रायोजेनिक इंजन के आंकड़े मिलने बंद हो गए । इसरो के चीफ डॉक्टर के सिवन ने जानकारी देते हुए कहा कि अंतिम समय में EOS-03 सैटेलाइट आशिक रूप से विफल हो गया ।

इंदौर को भारत का पहला ‘वाटर प्लस’ शहर घोषित किया गया

भारत में सबसे स्वच्छ सिटी का दर्जा हासिल करने के बाद मध्य प्रदेश का शहर इंदौर अब देश का पहला ‘वाटर प्लस’ शहर बन गया है । केंद्रीय टीम ने 9 जुलाई से 14 जुलाई तक इंदौर में रहकर सर्वेक्षण 2021 के कम्युनिटी टॉयलेट, पब्लिक टॉयलेट के साथ 11 मानदंडे पर सर्वे किया था ।

दरअसल वाटर प्लस सैटिफिकेट उन शहरों को दिया जाता है जो सीवर सीवेज को नदियों और नालों में नहीं जाने देते हैं ।

आर्थिक सलाहकार परिषद की बुजुर्गों के प्रति रिपोर्ट जारी

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष डॉ बिबेक देबरॉय के अनुसार बुजुर्गों के जीवन स्तर को मापने के लिए इंस्टीट्यूट फॉर कंपीटीटिवनेस द्वारा विभिन्न मांगों के इंटेक्स बनाए गई ।

देश में बुजुर्गों को सबसे अच्छा जीवन जीने का अवसर में प्रथम स्थान राजस्थान का है । वही बुजुर्गों की कम आबादी वाले राज्य में हिमाचल प्रदेश सबसे ऊपर है । पूर्वोत्तर के राज्यों में मिजोरम सर्वश्रेष्ठ पाया गया तथा केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़ सबसे आगे रहा ।

🔸50 लाख से अधिक बुजुर्ग आबादी वाले राज्य –

प्रथम स्थान – राजस्थान
द्वितीय स्थान – महाराष्ट्र
तृतीय स्थान – बिहार

🔸50 लाख से कम बुजुर्ग आबादी वाले राज्य –

प्रथम स्थान – हिमाचल प्रदेश
द्वितीय स्थान – उत्तराखंड
तृतीय स्थान – हरियाणा

🔸पूर्वोत्तर के राज्य में –

प्रथम स्थान – मिजोरम
द्वितीय स्थान – मेघालय
तृतीय स्थान- मणिपुर

🔸केंद्र शासित प्रदेश –

प्रथम स्थान – चंडीगढ़
द्वितीय स्थान – दादर नगर हवेली
तृतीय स्थान- अंडमान निकोबार

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top