12 January 2022 Current Affairs in Hindi । 12 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 12 January 2022 in Hindi

12 January 2022 Current Affairs in Hindi
12 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 12 January 2022 in Hindi

राष्ट्रीय युवा दिवस : 12 जनवरी 2022

  • युवाओं के सबसे बड़े प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद का जन्मदिवस 12 जनवरी को हर वर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है । स्वामी विवेकानंद के विचारों और दर्शन को युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत मानते हुए भारत सरकार ने 1984 में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर बनाई जाने की घोषणा की थी । इसके बाद वर्ष 1985 से हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है । राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम- “उत्सव नए भारत का ” है ।

भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

  • भारत ने मंगलवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया । इस मिसाइल का परीक्षण पश्चिमी समुद्री तट पर भारतीय नौसेना के विध्वंसक जहाज आईएनएस विशाखापट्टनम से किया गया ।
  • यह मिसाइल का समुंदर से समुंदर में मार करने वाला स्वरूप है । परीक्षण में मिसाइल ने अपनी अधिकतम रेंज के साथ टारगेट शिप को पूरी सतर्कता के साथ निशाना बनाया । रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से मिसाइल के परीक्षण की जानकारी साझा की गई ।
  • दिसंबर 2020 में एंटी-शिप मोड में ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एक निष्क्रिय भारतीय नौसेना पोत पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था । डीआरडीओ और रूस के एनपीओएम द्वारा संयुक्त रूप से ब्रह्मोस के तहत इस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को विकसित किया गया है ।

पियर ऑलिवर गॉरिचेंज होगें आईएमएफ के चीफ इकोनॉमिस्ट

  • इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ ) ने फ्रांस के इकोनॉमिस्ट पियर ऑलिवर गॉरिचेंज को नया चीफ इकोनॉमिस्ट चुना है । गॉरिचेंज अब तक इस पद पर पदस्थ भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ की जगह लेंगे ।
  • इस संबंध में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गोपीनाथ को आईएमएफ की मैनेजमेंट टीम की पहली डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर की जिम्मेदारी दी जा रही है ।

क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

  • आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है । मॉरिस को आईपीएल 2021 से पहले राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा था ।
  • 34 साल के इस ऑलराउंडर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट, 42 वनडे और 23 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं । टेस्ट में उन्होंने 459 रन, वनडे में 1756 रन और T20 में 697 रन बनाए । इसके अलावा टेस्ट में मॉरिस ने 12 विकेट, वनडे में 48 विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 34 विकेट चटकाए ।
  • मॉरिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना आखिरी टेस्ट 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ , आखिरी वनडे 2019 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था ।

टाटा ग्रुप बनीं आईपीएल 2022 की टाइटल स्पॉन्सर

  • टाइटल स्पॉन्सर करने वाली मोबाइल कंपनी वीवो ने लीग के स्पॉन्सरशिप से अपना नाम वापस ले लिया है । टाटा ग्रुप ने विवो को टाइटल स्पॉन्सर के रूप में रिप्लेस किया है । आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने इसकी पुष्टि की ।
  • विवो ने 2018 से 2022 तक 5 साल के लिए आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर अधिकार 2,190 करोड़ रुपए में खरीदा था । 2020 में भारत और चीन के बीच तकरार बढ़ने के बाद विवो की जगह dream11 को आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया । इसके बाद 2021 में फिर इस लीग के स्पॉन्सरशिप अधिकार वीवो के पास चले गए । हालांकि अब कंपनी ने फिर इस लीग से बाहर निकलने का फैसला लिया है ।
  • वीवो ने अब टाटा को आईपीएल के अधिकार हैं हस्तांतरित कर दिए हैं । अब आईपीएल को टाटा आईपीएल कहां जाएगा । टाटा से बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपए की आमदनी होगी और वह 2 साल तक स्पॉन्सरशिप करेगा ।

बजरंगी भाईजान की मुन्नी को मिला “भारत रत्न डॉ अंबेडकर” पुरस्कार

  • कबीर खान की फिल्म बजरंगी भाईजान में मुन्नी का किरदार निभाने वाली हर्षाली मल्होत्रा को प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘भारत रत्न डॉक्टर अंबेडकर आवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है ।
  • हर्षाली मल्होत्रा को यह पुरस्कार महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी द्वारा दिया गया । अभिनेत्री ने इस बात की जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करते हुए दी है ।

नीदरलैंड के चौथी बार प्रधानमंत्री बने मार्क रट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रट को चौथे कार्यकाल के लिए शपथ लेने पर मंगलवार को बधाई दी । साथ ही पीएम मोदी ने यह विश्वास व्यक्त किया कि दोनों नेता भारत एवं नीदरलैंड के बीच व्यापक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे ।
  • नीदरलैंड के नरेश विलेम-एलेक्जेंडर ने सोमवार को एक नई सत्तारूढ़ गठबंधन को शपथ दिलाई जिसका नेतृत्व मार्क रट ने चौथी बार किया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top