12 December 2021 Current Affairs in Hindi । 12 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 12 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

12 December 2021 Current Affairs in Hindi
12 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 12 December 2021 in Hindi

राजेंद्र गौतम ‘भगवान बुद्ध भारत शांति एवं पर्यटन मित्र पुरस्कार 2021’ से सम्मानित

दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को मानवता, शांति, प्रकृति व संस्कृति के क्षेत्र में योगदान और दुनिया भर में भगवान बुद्ध की शिक्षाओं के प्रचार प्रसार के लिए ‘भगवान बुद्ध भारत शांति एवं पर्यटन मित्र पुरस्कार 2021’ से सम्मानित किया गया है ।

दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा है कि गौतम को शुक्रवार को ‘एसोसिएशन ऑफ बौद्ध टूर ऑपरेटर्स’ ने पुरस्कार प्रदान किया । पुरस्कार समारोह का आयोजन बिहार के बोधगया में किया गया ।

पीएम मोदी ने सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन किया

उत्तर प्रदेश के किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहराइच,श्रावस्ती और बलरामपुर से होकर गोरखपुर तक जाने वाली 318 किलोमीटर लंबी और करीब 9,800 करोड रुपए की लागत वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन किया ।

इस परियोजना के तहत 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और क्षेत्र के लगभग 29 लाख किसानों को फायदा पहुंचेगा ।

अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन की परिषद के लिए फिर चुना गया भारत

भारत को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) की परिषद में 2 साल यानी 2022-23 के लिए फिर सदस्य चुना गया है । संगठन की लंदन में चल रही सभा के दौरान इस बारे में चुनाव संपन्न हुए ।

भारत को उन 10 राष्ट्रों की श्रेणी में चुना गया है जिनकी अंतरराष्ट्रीय समुद्री व्यापार में सर्वाधिक रूचि है । इस श्रेणी में भारत के अलावा आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन और संयुक्त अरब अमीरात है ।

आईएमओ के 126 वें सत्र की 32वीं सभा लंदन के मुख्यालय में बैठक चल रही है । यह बैठक 6 दिसंबर से आरंभ हुई और 15 दिसंबर तक चलेगी ।

कैथरीन रसेल को यूनिसेफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की सलाहकार कैथरीन रसेल को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ ) की अगली प्रमुख नियुक्त किया है ।

ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स 2021 जारी

‘ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी इंडेक्स’ 195 देशों में स्वास्थ्य सुरक्षा और संबंधित क्षमताओं का आकलन करता है । इस सूचकांक में भारत 42.8 स्कोर के साथ 66वें स्थान पर रहा ।

इस सूचकांक को न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव और जॉन्स हापकिंस सेंटर फॉर हेल्थ सिक्योरिटी ने जारी किया है । इस सूचकांक में प्रथम स्थान अमेरिका, दूसरा स्थान ऑस्ट्रेलिया और तीसरा स्थान फिनलैंड का रहा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top