11 September 2021 Current Affairs in Hindi । 11 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 11 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

11 September 2021 Current Affairs in Hindi
11 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 11 September 2021 in Hindi

रूस में शुरू हुआ सैन्य अभ्यास जैपेड़- 2021

पारंपरिक युद्ध क्षेत्र परिदृश्य में संयुक्त अभियान चलाने के लिए सैनिकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से रूस के निजनी में अभ्यास जैपेड़- 2021 शुरू हुआ । इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और रूस के बीच लंबे समय से चली आ रही रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना और इस अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य सभी देशों के साथ बेहतर संबंध और सहयोग को बढ़ाना है ।

इस अभ्यास का उद्घाटन समारोह गुरुवार को रूस के नोवगोग्राड क्षेत्र में निजनी के पास मुलीनो ट्रेनिंग ग्राउंड में आयोजित किया गया । इस समारोह की शुरुआत रूसी सेना के गार्ड ऑफ ऑनर के साथ हुई । जैपेड़- 2021 रूसी सशस्त्र बलों के थिएटर स्तर के अभ्यास में से एक है और यह मुख्य रूप से आतंकवादियों के खिलाफ ऑपरेशन पर केंद्रित होगा । भारतीय सेना की ओर से अभ्यास में भाग लेने के लिए नागा बटालियन का ऑल आर्म्स कंबाइंड टास्क फोर्स गया है । इस अभ्यास का समापन 16 सितंबर को होगा ।

मथुरा- वृंदावन का 10 किलोमीटर क्षेत्र तीर्थस्थल घोषित

योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में जन्माष्टमी के मौके पर मथुरा में शराब और मांस की बिक्री पर रोक की बात कही थी । श्री कृष्ण जन्मस्थान को केंद्र में रखकर 10 किलोमीटर वर्ग मीटर के क्षेत्र को तीर्थस्थल घोषित किया गया है । अब इस क्षेत्र में मांस और शराब की बिक्री पर पूरी तरह रोक रहेगी । तीर्थ स्थल घोषित किए गए इलाके में नगर निगम के 22 वार्ड हैं ।

देबोज्योति मिश्रा ने स्पेन में जीता सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार

संगीतकार देबोज्योति मिश्रा ने फिल्म निर्माता हरि विश्वनाथ की फिल्म “बांसुरी: द फ्लूट” में अपने काम के लिए स्पेन में आयोजित 20वें “इमेजिन इंडिया फिल्म फेस्टिवल” में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार जीता है ।

तेजस चौहान अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत के क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त

वकील तेजस चौहान को पेरिस स्थित इंटरनेशनल चेंबर ऑफ कॉमर्स ( ICC) की अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता अदालत में दक्षिण एशिया का क्षेत्रीय निदेशक नियुक्त किया गया है । चौहान इस पद पर नियुक्त होने वाले दूसरे भारतीय होंगे और वह सिंगापुर में रहेंगे ।

आईसीसी अदालत की स्थापना 1923 में हुई और उसने व्यापार तथा निवेश में सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक एवं कारोबारी विवादों में मुश्किलों को हल करने में मदद की ।

आंध्र प्रदेश के नए मुख्य सचिव होंगे डॉ समीर शर्मा

आंध्र प्रदेश सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1985 बैच के अधिकारी समीर शर्मा को शुक्रवार को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है । समीर शर्मा फिलहाल योजना और संसाधन संग्रहण विभाग के विशेष मुख्य सचिव और इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप एक्सीलेंस एंड गवर्नेंस के उपाध्यक्ष हैं । वह 30 सितंबर से मुख्य सचिव का पदभार संभालेंगे ।

आईएनएस ध्रुव को लॉन्च किया गया

भारतीय नौसेना ने 10 सितंबर को अपना पहला परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग जहाज आईएनएस ध्रुव ( INS Dhruv) लॉन्च कर रही है । यह भारत का पहला नौसैनिक पोत है जो लंबी दूरी तक परमाणु मिसाइलों को ट्रैक करने में सक्षम होगा । आईएनएस ध्रुव पाकिस्तान और चीन से लांच होने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों के हमलों की शुरुआती चेतावनी देने की क्षमता से लैस है । 10000 टन वजनी यह पोत हिंद- प्रशांत क्षेत्र में भारत की उपस्थिति को और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा ।

इसका निर्माण हिंदुस्तान शिपयार्ड द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) के सहयोग से किया गया है । भारतीय नौसेना के शस्त्रागार के इस नवीनतम अलंकरण को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से शुरू किया जाएगा ।

कृति सेनन बनी वंडरशेफ की ब्रांड एंबेसडर

रसोई से जुड़े सामान बनाने वाली कंपनी वंडरशेफ की नई ब्रांड एंबेस्डर कृति सेनन को बनाया गया है । वंडरशेफ के संस्थापक और प्रबंध निदेशक रवि सक्सेना ने इसकी जानकारी दी ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top