11 October 2021 Current Affairs in Hindi । 11 अक्टूबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 October 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 11 अक्टूबर 2021 करेंट अफेयर्स की –

11 October 2021 Current Affairs in Hindi
11 October 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 11 October 2021 in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस : 11 अक्टूबर 2021

हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है । इसकी शुरुआत वर्ष 2012 में UN ने की थी । इस दिवस का मनाने का उद्देश्य विश्व में बढ़ते महिलाओं के प्रति अत्याचारों और असमानताओं जैसे भ्रुण हत्या, दहेज प्रथा, बाल विवाह एवं अशिक्षा को समाप्त करना तथा उनके प्रति जागरूक करना है ।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 2021 की थीम ,” डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी ” है ।

पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक अब्दुल कादिर खान का निधन

दुनिया भर में परमाणु तकनीक की तस्करी को लेकर कुख्यात रहे पाकिस्तानी परमाणु बम के जनक डॉ अब्दुल कादिर खान का रविवार को निधन हो गया । उन्होंने 85 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली ।

भोपाल (भारत) में जन्मे अब्दुल कादिर खान को पाकिस्तानी परमाणु बम विस्फोट करने के बाद देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दिया गया था । उन्हें पाकिस्तान का रक्षक भी कहा जाता था ।

डीआरडीओ अध्यक्ष को मिला आर्यभट्ट पुरस्कार

एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (एएसआई) में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी को प्रतिष्ठित आर्यभट्ट पुरस्कार से सम्मानित किया है । यह पुरस्कार भारत में अंतरिक्ष के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए दिया जाता है । पुरस्कार समारोह शनिवार को यूआर राव सैटलाइट सेंटर बेंगलुरू में आयोजित किया गया था ।

राजस्थान की अदिति माहेश्वरी 1 दिन के लिए बनी भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त

राजस्थान की 20 वर्षीय अदिति माहेश्वरी हाल ही में 1 दिन के लिए भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी है । अदिति माहेश्वरी दिल्ली विश्वविद्यालय के मीरांडा हाउस कॉलेज से भौतिक विज्ञान में स्नातक की पढ़ाई कर रही है ।

दरअसल, 11 अक्टूबर को “अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस” मनाने के लिए 2017 से प्रतिवर्ष इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है । इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता के विजेता के पास 1 दिन के लिए राजनयिक मिशन का नेतृत्व करने का अनूठा अवसर मिलता है । आदित्य महेश्वरी इस प्रतियोगिता की पांचवी विजेता है ।

पीयूष गुरभेले और रुपेश सोनी बने ‘डांस दीवाने 3’ के विजेता

‘डांस दीवाने 3’ के विजेता का ऐलान हो गया है । इस शौ की ट्रॉफी पीयूष गुरभेले और रुपेश सोनी ने अपने नाम की । ये दोनों इस सीजन की दूसरी पीढ़ी के कंटेस्टेंट्स थे ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top