11 November 2021 Current Affairs in Hindi । 11 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

11 November 2021 Current Affairs in Hindi
11 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 11 November 2021 in Hindi

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : 11 नवंबर 2021

हर साल 11 नवंबर को देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है । यह दिन स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है ।

मित्राभ गुहा बने भारत के 72वें ग्रैंडमास्टर

कोलकाता के मित्राभ गुहा तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करके भारत के 72वें ग्रैंड मास्टर बन गए । 20 वर्षीय गुहा ने सर्बिया के नौवीं साद में चल रहे ग्रैंड मास्टर थर्ड सेटर्डे मिक्स टूर्नामेंट में अंतिम नॉर्म हासिल करके ग्रैंड मास्टर खिताब हासिल किया ।

केंद्र सरकार ने बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ मनाने की घोषणा की

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आदिवासी समाज के नायक और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती को चिन्हित करने और भारतीय इतिहास का संस्कृति में अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के योगदान का सम्मान करने के लिए 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ घोषित करने का फैसला लिया ।

देश की सबसे अमीर महिला बनी फाल्गुनी नायर

शेयर बाजार में ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट की दिग्गज कंपनी Nykaa के धमाकेदार एंट्री के होने के साथ ही उसकी संस्थापक फाल्गुनी नायर देश की सबसे धनी सेल्फमेड महिला बन गई है । उन्होंने 2012 में नायिका (Nykaa) की शुरुआत की थी ।

त्रिपुरा राज्य ने देश का पहला बांस से बना क्रिकेट का बैट और स्टंप बनाये

त्रिपुरा के बंबू एंड केन डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट ने क्रिकेट बैट के निर्माण के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी मानक प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए देश का पहला बांस से बना क्रिकेट बैट विकसित करने का दावा किया है ।

इस बल्ले का इस्तेमाल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में किया सकता है । इस क्रिकेट के बल्ले में विलो लकड़ी का प्रयोग किया गया है ।

देव सहायम को मिलेगी ईसाई संत की उपाधि

ईसाई धर्म अपनाने वाले हिंदू देव सहायम पिल्लई, संत की उपाधि से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय आम आदमी होंगे । वेटिकन में कांग्रीगेशन फार द काजेज ऑफ सेंट्स ने मंगलवार को यह घोषणा की ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top