11 January 2022 Current Affairs in Hindi । 11 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 11 January 2022 in Hindi

11 January 2022 Current Affairs in Hindi
11 January 2022 Current Affairs in Hindi

 

Current Affairs 11 January 2022 in Hindi

दिसंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ घोषित

  • न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल को दिसंबर महीने का आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है । उन्हें भारत के मंयक अग्रवाल और ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के साथ नॉमिनेट किया गया था , लेकिन बाजी बाएं हाथ के फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल ने मारी ।
  • एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने का करिश्मा किया था ।

राजस्थान में दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा

  • देश की स्वतंत्रता को 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राजस्थान के जैसलमेर जिले में सेना युद्ध संग्रहालय के पास पहाड़ी की चोटी पर खादी से बना दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा ।
  • 15 जनवरी को सेना दिवस पर 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा झंडा फहराया जाएगा जिसका वजन लगभग 1000 किलोग्राम है । यह झंडा खादी ग्रामोद्योग ने बनाया है ।

तमिलनाडु को पीएम मोदी की बड़ी सौगात

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को तमिलनाडु को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं । पीएम मोदी 12 जनवरी को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए तमिलनाडु में 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज और चेन्नई में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे ।
  • सरकारी मेडिकल कॉलेज लगभग ₹4000 करोड़ की लागत से तैयार हुए हैं । इनमें लगभग 2,145 करोड़ रुपए की राशि केंद्र सरकार ने दी है जबकि बाकी राशि राज्य सरकार ने दी है ।
  • चेन्नई में सीआईसीटी के एक नए परिसर की स्थापना भारतीय विरासत की रक्षा, सुरक्षा और शास्त्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप है । सीआईसीटी परिसर को केंद्र सरकार ने 24 करोड़ रूपये की लागत से बनाया है ।

79th गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स की घोषणा

  • दुनिया भर में चर्चित गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स समारोह के 79वें संस्करण के विजेताओं का ऐलान सोमवार को वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए किया गया ।
  • समारोह में फिल्म “द पावर ऑफ द डॉग” को बेस्ट मोशन पिक्चर (ड्रामा) का अवार्ड मिला । बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा एक्टर विल स्मिथ को दिया गया और म्यूजिकल-कॉमेडी कैटेगरी में बेस्ट एक्टर का अवार्ड टिक टिक बूम के ऐंड्रयु गारफील्ड को दिया गया ।

गोल्डन ग्लोब अवार्ड 2022 की पूरी सूची यहां देखें –गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2022 की सूची

असम ने “निरामय परियोजना” को लॉन्च किया

  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन असम ने पिरामल स्वास्थ्य और सिस्को के सहयोग से 8 जनवरी 2022 को परियोजना “निरामय” शुरू की है ।
  • इसे राज्य में सर्वाजनिक स्वास्थ्य देखभाल वितरण को मजबूत करने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी के एकीकरण को प्रदर्शित करने के लिए लांच किया गया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top