11 December 2021 Current Affairs in Hindi । 11 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

11 December 2021 Current Affairs in Hindi
11 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 11 December 2021 in Hindi

भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को ब्रिटेन का रॉयल गोल्ड मेडल 2022

भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को ब्रिटेन का रॉयल गोल्ड मेडल 2022 के लिए चुना गया है । इस सम्मान के लिए चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें बधाई दी ।

रॉयल गोल्ड मेडल वास्तुकला के लिए दुनिया के सर्वोच्च सम्मान में से एक है । रॉयल इंस्टिट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स ने घोषणा की ।

विश्व सौर गठबंधन को पर्यवेक्षक का मिला दर्जा

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) को पर्यवेक्षक का दर्जा प्रदान किया है । भारत ने इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि यह गठबंधन वह संयुक्त राष्ट्र के बीच एक अच्छी तरह से परिभाषित सहयोग प्रदान करने में मदद करेगा ताकि वैश्विक ऊर्जा वृद्धि और विकास को बढ़ावा मिल सके ।

सौर ऊर्जा संसाधनों के जरिए जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत और फ्रांस द्वारा साझा कोशिशों के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) की कल्पना की गई थी । इसे 2015 में पेरिस में आयोजित जलवायु परिवर्तन पर ‘संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन’ में पक्षकारों की 21वें सम्मेलन में दोनों देशों के नेताओं द्वारा पेश किया गया था ।

राजस्थान में बनेगा देश का दूसरा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

मध्य प्रदेश के रानी कमलापति स्टेशन के बाद अब रेलवे जयपुर मंडल के गांधीनगर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने जा रहा है । रेलवे का कहना है कि इस प्रोजेक्ट को 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा । जल्द उदयपुर स्टेशन को भी पीपीपी मोड़ पर विकसित किया जा सकता है ।

हैदरपुर वेटलैंड को मिला रामसर साइट का दर्जा

हैदरपुर वेटलैंड देश का 47 वां और उत्तर प्रदेश का दसवां रामसर स्थल बन गया है । हैदरपुर वेटलैंड उत्तर प्रदेश के बिजनौर में स्थित है ।

रामसर आर्द्रभूमि समझौता पर 2 फरवरी 1971 में ईरान के कैस्पियन सागर के तट पर स्थित शहर रामसर में हस्ताक्षर किए गए थे । इसलिए इसे रामसर संधि कहा जाता है या आर्द्रभूमि संधि भी कहते हैं । यह संधि 1975 में लागू की गई । इसका औपचारिक नाम है – अंतरराष्ट्रीय महत्व, विशेषकर जल पक्षी आवास के रूप में आर्द्रभूमियों के विषय में संधि ।

यह एक अंतर सरकारी संधि है जो आर्द्रभूमि के संरक्षण और समुचित उपयोग के समन्वय में मार्गदर्शन करती हैं , भारत में संपूर्ण भूमि के 4.7% फैली हुई है । भारत ने 1982 में इस संधि पर हस्ताक्षर किए । भारत में आद्र भूमि के संरक्षण के मामले के लिए केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु प्रवर्तन मंत्रालय घोषित है ।

‘शी इज़ ए चेंजमेकर’ अभियान की शुरुआत

हाल ही में राष्ट्रीय महिला आयोग ने महिला राजनेताओं के लिए ‘शी इज़ ए चेंजमेकर’ अभियान की शुरुआत की है । यह ग्राम पंचायत से लेकर संसद तक सभी स्तरों पर महिला प्रतिनिधियों के लिए एक अखिल भारतीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम है ।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर के राजनीतिक दलों के पदाधिकारी शामिल है । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर पर महिला राजनीतिक नेताओं के नेतृत्व और निर्णय लेने के कौशल, भाषण एवं लेखन कौशल सहित उनके संचार कौशल में सुधार करना है । इस कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय राजनीति में महिलाओं को बराबरी का स्थान प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top