11 August 2021 Current Affairs in Hindi । 11 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 11 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 11 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

11 August 2021 Current Affairs in Hindi
11 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 11 August 2021 in Hindi

वायुसेना ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा “मोबाइल एयर ट्रेफिक कंट्रोल टॉवर”

भारतीय वायु सेना ने लद्दाख के एडवांस लैंडिंग ग्राउंड में दुनिया में सबसे ऊंचे एयर ट्रेफिक कंट्रोल ( ATC) टावरों में से एक टॉवर का निर्माण किया है । ATC द्वारा पूर्वी लद्दाख में चल रहे विमानों और हेलीकॉप्टरों के संचालन पर नियंत्रण किया जाता है ।

AFI ने 7 अगस्त को राष्ट्रीय जेवलीन दिवस के रूप में मनाने का किया ऐलान

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले नीरज चोपड़ा को एथलेटिक फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) ने बड़ा इनाम दिया है । नीरज ने 7 अगस्त को गोल्ड मेडल जीतकर एथलेटिक्स में देश की झोली में 100 साल में पहला मेडल डाला था । AFI ने 7 अगस्त को राष्ट्रीय जेवलीन दिवस के रूप में मनाने का किया ऐलान किया है ।

AFI के योजना आयोग के अध्यक्ष ने कहा, “पूरे भारत में भाला फेंक को प्रोत्साहित करने के लिए हम 7 अगस्त को राष्ट्रीय भाला दिवस के रूप में मनाएंगे और अगले साल से हमारी संबंध इकाइयां अपने-अपने राज्यों में भाला प्रतियोगिता आयोजित करेगी ।

WFI ने पहलवान विनेश फोगाट को किया सस्पेंड

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) ने मंगलवार को कहा कि उसने टोक्यो ओलंपिक खेलों में अभियान के दौरान अनुशासनहीनता के लिए स्टार पहलवान विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है और साथ ही दुर्व्यवहार के लिए युवा सोनम मलिक को नोटिस जारी किया है ।

जम्मू कश्मीर में सेना ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने वाले है । इस उपलक्ष्य में समारोह के तहत मंगलवार को आयोजित एक छोटे से समारोह के दौरान जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में 100 फीट का राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया । समारोह की अध्यक्षता सेना कमांडर, उत्तरी कमान लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने की ।

2020 वैश्विक युवा विकास सूचकांक जारी

राष्ट्रमंडल सचिवालय ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक युवा विकास सूचकांक 2020 में भारत 122वें स्थान पर है, जो दुनिया भर के 181 देशों में युवाओं की सूची को मापता है ।

स्लोवेनिया, नार्वे, माल्टा, डेनमार्क के बाद पहली बार सिंगापुर शीर्ष स्थान पर रहा । चाड, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण सुडान, अफगानिस्तान, नाइजर सबसे नीचे रहे ।

पीएम मोदी ने उज्ज्वला 2.0 की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के महोबा में उज्ज्वला 2.0 अर्थात् उज्जवला योजना के दूसरे चरण का वर्चुअल रूप से शुभारंभ किया । इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 में एक करोड़ लाभार्थियों एलपीजी कनेक्शन तथा चूल्हा फ्री दिया जाएगा । इन लाभार्थियों को बिना निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड के मिलेगा एलपीजी कनेक्शन ।

आरबीआई जागरूकता अभियान में शामिल हुए नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले नीरज चोपड़ा भारतीय रिजर्व बैंक के अभियान में शामिल हुए हैं । आरबीआई ने गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के साथ मिलकर डिजिटल बैंकिंग धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को आगाह करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान शुरू किया है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top