10 November 2021 Current Affairs in Hindi । 10 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

10 November 2021 Current Affairs in Hindi
10 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 10 November 2021 in Hindi

भारत और इजरायल ने ‘नवोन्मेष समझौता’ किया

भारत और इजरायल ने ड्रोन, रोबोटिक, कृत्रिम बुद्धिमता और क्वांटम कंप्यूटिंग समेत अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी और उत्पादों के संयुक्त रूप से विकास के लिए समझौता किया है ।

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तथा इजरायल के रक्षा अनुसंधान एवं विकास निदेशालय (DDR &D) के बीच द्विपक्षीय ‘नवोन्मेष समझौता’ हुआ ।

उन्होंने बताया कि इस समझौते में स्टार्टअप और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों में अनुसंधान एवं विकास तथा नवोन्मेष को बढ़ावा देने का प्रावधान है ताकि वे दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों का विकास कर सकें ।

लावा 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने वाला पहला भारतीय ब्रांड बना

घरेलू मोबाइल फोन कंपनी लावा इंटरनेशनल घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 5G स्मार्टफोन पेश करने वाला पहला भारतीय ब्रांड बन गया है ।स्मार्टफोन को ‘अग्नि’ नामक ब्रांड के तहत लांच किया गया है । स्मार्टफोन भारत में लावा द्वारा विकसित किया गया है और इसका निर्माण उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित कंपनी के कारखाने में किया जा रहा है ।

कानूनी जागरूकता के लिए लघु फिल्म महोत्सव की शुरुआत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कानूनी जागरूकता फैलाने के लिए मंगलवार को चार दिवसीय लघु फिल्म महोत्सव की शुरुआत की गई । छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित और कानूनी जागरूकता पर आधारित इस लघु फिल्म महोत्सव का यह तीसरा संस्करण है ।

महोत्सव का आयोजन पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में किया जा रहा है । भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमन ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के कार्यक्रम के दौरान रायपुर में हो रहे लघु फिल्म महोत्सव का ऑनलाइन उद्घाटन किया ।

अगले नौसेना प्रमुख होंगे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि नौसेना के वर्तमान प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद 30 नवंबर को इस बल की कमान वाइस एडमिरल आर हरिकुमार संभालेंगे । वॉइस एडमिरल कुमार अभी पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ है ।

शील वर्धन सिंह सीआईएसएफ के प्रमुख नियुक्त

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी शील वर्धन सिंह को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF) का प्रमुख नियुक्त किया गया है । शील वर्धन सिंह 1986 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक के पद पर तैनात हैं ।

इसके अलावा अतुल कारवाल को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ( NDRF) का प्रमुख नियुक्त किया गया है । अतुल गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं । कारवाल फिलहाल हैदराबाद में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक पद पर हैं ।

आसिफ और डेलानी बने अक्टूबर माह के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

पाकिस्तान के क्रिकेटर आसिफ अली और आयरलैंड की ऑलराउंडर लारा डेलानी को अक्टूबर महीने के लिए आईसीसी का क्रमश: सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top