10 January 2022 Current Affairs in Hindi । 10 जनवरी 2022 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 January 2022 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

Daily Current Affairs 10 January 2022 in Hindi

10 January 2022 Current Affairs in Hindi
10 January 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 10 January 2022 in Hindi

विश्व हिंदी दिवस : 10 जनवरी 2022

  • 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस ( World Hindi Diwas 2022) के रूप में मनाया जाता है । पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी । विश्व में हिंदी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई है ।
  • प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था । पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था ।

पीएम मोदी ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया

  • सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर पीएम मोदी ने यह घोषणा की है । उन्होंने हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने की बात कही है । इस मौके पर उन्होंने गुरु गोविंद सिंह समेत उनके पूरे परिवार को श्रद्धांजलि भी दी है ।
  • धर्म की रक्षा के लिए 26 दिसंबर 1704 को साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह शहीद हुए थे । इनकी ही याद में हर साल 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस ( Veer Baal Diwas) मनाया जाएगा ।

फातिमा शेख पर गूगल ने बनाया डूडल

  • गूगल ने 9 नंबर को डूडल के जरिए और नारीवाद का अहम चेहरा रही फातिमा शेख की 191वीं जयंती मनाई । फातिमा शेख को दरअसल भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक के तौर पर भी देखा जाता है । फातिमा समाज सुधारकों जैसे ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले के दौर से आती है और 1848 में भारत में केवल लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोलने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई ।
  • फातिमा शेख का जन्म 9 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था । उन्होंने सावित्रीबाई फुले के साथ लड़कियों के लिए स्कूल खोलने और मुस्लिम महिला को पढाने में अहम भूमिका निभाई थी ।

साइप्रस में मिला कोविड का ‘डेल्टाक्रॉन’ स्वरूप

  • कोरोना के नए-नए रूप सामने आते जा रहे हैं । अब साइप्रस से खबर है कि वहां ओमिक्रॉन व डेल्टा से मिलकर बने नए कोरोना वैरिएंट का पता चला है ।
  • साइप्रस यूनिवर्सिटी के जीव विज्ञान के प्राध्यापक लियोन्डियोस कोस्ट्रिक्स का इसे ‘डेल्टाक्रॉन’ नाम दिया गया है, क्योंकि इसके ओमिक्रॉन जैसे अनुवांशिक लक्षण है और डेल्टा जैसे जीनोम हैं ।

आरबीआई में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए फिनटेक विभाग का गठन किया

  • वित्तीय तकनीक के लिए करीब 3 साल पहले इकाई खड़ी करने के बाद अब रिजर्व बैंक जल्दी ही फिनटेक विभाग शुरू करने जा रहा है । आरबीआई इस विभाग के जरिए ही भारत के फिनटेक सेक्टर में नवोन्मेष को बढ़ावा देना चाहता है ।फिनटेक विभाग अब प्रशासनिक स्तर पर केंद्रीकृत प्रशासनिक संभाग (CAD) के साथ जुड़ा रहेगा ।
  • फिनटेक – फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी का संक्षिप्त रूप है । वित्तीय कार्यों में टेक्नोलॉजी के उपयोग को ही फिनटेक कहा जाता है । हिंदी में इसे वित्तीय प्रौद्योगिकी कहते हैं । दूसरे शब्दों में , यह पारंपरिक वित्तीय सेवाओं और विभिन्न कंपनियों और व्यापार में वित्तीय पहलुओं के प्रबंधन में आधुनिक तकनीक का कार्यान्वयन है । ये एप के जरिए उपभोक्ताओं को तुरंत लोन की सुविधा देती है ।

अडानी समूह ने किया ‘ANIL’ का गठन

  • देश के सबसे अमीर शख्सियतों में शामिल अरबपति गौतम अडानी ने नवीन ऊर्जा कारोबार के लिए नई अनुषंगी कंपनी बनाई है । इस कंपनी को अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) नाम दिया गया है ।
  • यह कंपनी ग्रीन हाइड्रोजन से संबंधित परियोजनाओं, कम कार्बन उत्सर्जन वाली बिजली और पवन चक्कियों के उत्पादन और सोलर मॉड्यूल व बैटरियों के विनिर्माण क्षेत्र का काम संभालेगी ।
  • अडानी समूह के अनुसार यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी नवीनीकृत ऊर्जा कंपनी बनने के लक्ष्य के साथ काम करेगी और सबसे सस्ती हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी ।

पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल एआईआईबी के उपाध्यक्ष बने

  • रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर (24वें) उर्जित पटेल को बहुदेशीय वित्त संस्थान एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक ( AIIB) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है ।
  • एआईआईबी बैंक का मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में है । भारत एआईआईबी का संस्थापक सदस्य है । चीन के बाद भारत के पास ही इसके दूसरे सर्वाधिक मतदान के अधिकार हैं ।
  • एआईआईबी बैंक के अध्यक्ष चीन के पूर्व वित्त मंत्री जिन लिकुआन हैं । 58 साल के पटेल बैंक के पांच उपाध्यक्ष ओं में से एक होंगे । उनका कार्यकाल 3 साल का रहेगा । पटेल एआईआईबी के निवर्तमान उपाध्यक्ष डीजे पांडियन का स्थान लेंगे ।

नडाल ने जीता कैरियर का 89वां खिताब

  • दुनिया के छठे नंबर के स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल ने मेलबर्न में समर सेट टूर्नामेंट के फाइनल में अमेरिका के क्वालीफायर खिलाड़ी मैक्सिमे क्रेसी को 1 घंटे 44 मिनट में 7-6, 6-3 से पराजित किया । राफेल नडाल का करियर का यह 89 वां खिताब है ।
  • रोमानिया की सिमोना हालेप रूस की वेरोनिका कुदरमेतोवा को 6-2, 6-3 से हराकर महिलाओं के वर्ग में चैंपियन बनी । यह उनका ऑस्ट्रेलिया में पहला जबकि कैरियर का 23 वां खिताब है ।

भरत सुब्रमण्यम बने देश के 73वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

  • भारत के युवा शतरंज खिलाड़ी भरत सुब्रमण्यम देश के 73वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं । उन्होंने रविवार को इटली में एक टूर्नामेंट में तीसरे और अंतिम ग्रैंडमास्टर मानदंड हासिल किया और यह उपलब्धि हासिल की ।
  • चेन्नई के 14 वर्षीय खिलाड़ी कैटोलिका में आयोजित प्रतियोगिता के 9 दौर में 6.5 अंक हासिल कर चार अन्य खिलाड़ियों के साथ सातवें पायदान पर रहे । उन्होंने यहां अपना तीसरा ग्रैंड मास्टर मानदंड प्राप्त करने के साथ अपेक्षित 2500 अंक भी हासिल कर लिया ।
  • भरत से पहले मित्रभा गुहा पिछले साल नवंबर में 72वें ग्रैंडमास्टर जबकि उनसे 2 दिन पहले संकल्प गुप्ता 71वें ग्रैंडमास्टर बने थे ।

बोपन्ना-रामानाथन की जोड़ी ने एडिलेड अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट जीता

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और रामकुमार रामानाथन की जोड़ी ने एडिलेड अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है । उन्होंने पुरुष डबल्स के फाइनल मुकाबले में क्रोएशिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त इवान डोडिग और मार्सेलो मेलो की जोड़ी को सेंटर कोर्ट में 7-6, 6-1 से हरा दिया ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top