10 December 2021 Current Affairs in Hindi । 10 दिसंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 December 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

10 December 2021 Current Affairs in Hindi
10 December 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 10 December 2021 in Hindi

आरबीआई ने पेटीएम को दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा

भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान सेवा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम को शेड्यूल बैंक का दर्जा दे दिया है । पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है ।

अनुसूचित भुगतान बैंक होने के नाते पेटीएम पेमेंट्स बैंक व्यापार के नए अवसर तलाश कर सकता है । शेड्यूल बैंक का दर्जा मिलने के बाद अब पेटीएम पेमेंट्स बैंक निश्चित दर और परिवर्तनीय दर रेपो और रिवर्स रेपो, सीमांत स्थायी सुविधा में भागीदारी कर सकता है । ये आरबीआई द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हुए लोन प्राप्त कर सकता है ।

नासा ने नई एक्स-रे वैधशाला लॉन्च की

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नई एक्सरे मिशन (IXPE) को लॉन्च किया है । यह मिशन अंतरिक्ष में होने वाली कई रहस्यमयी घटनाओं को उजागर करने में कारगर साबित होगा । इससे ब्लैक होल, सुपरनोवा और ब्रह्मांड की प्रकृति के बारे में कई अहम जानकारी सामने आने में मदद मिलेगी ।

इस ऐतिहासिक एक्सरे मिशन को सुबह 1:00 बजे स्पेस एक्स कंपनी के फॉल्कन 9 के रॉकेट की मदद से नासा के केनेडी स्पेस सेंटर फ्लोरिडा से लांच किया गया है । यह मिशन नासा और इटली की अंतरिक्ष एजेंसी का संयुक्त कार्यक्रम है ।

असम में ‘RE-HUB’ प्रोजेक्ट शुरू किया गया

हाल ही में प्रोजेक्ट ‘RE-HUB’ (Reducing Elephant-Human Attacks using Bees) को असम में शुरू किया गया है, जो मानव हाथी संघर्ष की घटनाओं में कमी लाने के लिए जंगल और गांव की परिधि में मधुमक्खियों के बक्से स्थापित करने पर जोर देती है ।

यह मानव बस्तियों में हाथियों की हमलों को विफल करने के लिए मधुमक्खियों द्वारा निर्मित एक बाड़ बनाने से संबंधित कार्यक्रम है । मधुमक्खियों द्वारा निर्मित बाड़ से हाथियों को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें रोका जा सकेगा । इस पहल के माध्यम से शहद उत्पादन और किसानों की आय में वृद्धि होगी । यह परियोजना खादी और ग्रामोद्योग आयोग की एक पहल है ।

पुणे शहर संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘PANEX-2021’ की मेजबानी करेगा

बिम्सटेक देशों के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘PANEX-2021’ का आयोजन पुणे में 20 दिसंबर से 22 दिसंबर तक किया जाएगा । यह एक मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास है, जो कि बिम्सटेक देशों में आयोजित किया गया है । इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं के जवाब में क्षेत्रीय सहयोग का निर्माण करना है ।

बिम्सटेक की स्थापना 6 जून 1997 को हुई । इसका मुख्यालय ढाका (बांग्लादेश) में है । इसमें 7 सदस्य देश हैं – बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड ।

दामोदर मौउजो को मिला 57वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

कोंकणी उपन्यासकार दामोदर मौउजो ने 57वां ज्ञानपीठ पुरस्कार 2022 जीता है । दामोदर मौउजो गोवा के उपन्यासकार, कथाकार, आलोचक और निबंधकार है ।

ज्ञानपीठ पुरस्कार भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिए दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top