10 August 2021 Current Affairs in Hindi । 10 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 10 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 10 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

10 August 2021 Current Affairs in Hindi
10 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 10 August 2021 in Hindi

विश्व शेर दिवस : 10 अगस्त 2021

हर साल 10 अगस्त को विश्व शेर दिवस (World Lion Day) मनाया जाता है । विश्व शेर दिवस का उद्देश्य शेरों का शिकार को रोकने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है ।

विश्व शेर दिवस 2021 की थीम– “अफ्रीकी शेर का धीमा अनमूलन ” है ।

विश्व जैव ईंधन दिवस : 10 अगस्त 2021

हर साल 10 अगस्त को विश्व जैव ईधन दिवस मनाया जाता है । यह दिवस परंपरागत जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर- जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है ।

आजादी के अमृत महोत्सव पर भारत के 75 ऊंचे दर्रों पर फहराया जाएगा तिरंगा

सीमा सड़क संगठन (BRO) ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर “आजादी का अमृत महोत्सव” समारोहों की शुरुआत कर दी है । बीआरओ देश भर में कल्याणकारी और देशभक्ति से संबंधित गतिविधियों, कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है । इसके तहत 75 चिकित्सा शिविर लगाए जा रहे हैं, 75 स्थानों पर पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है और 75 स्कूल संवाद किए जा रहे हैं ।

मुख्य कार्यक्रम स्वतंत्रता दिवस को होगा,जब भारत के सबसे ऊंचे 75 दर्रों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा ।

देश को साल 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि देश को साल 2025 तक टिब्बी मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है । वे पार्लियामेंट एनेक्सी में टीबी पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह घोषणा की ।

भारतीय नौसेना ने दक्षिण पूर्व एशिया में तैनात के दो जहाज

भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के अनुपालन में भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तैनाती के रूप में सोमवार को मुआरा , ब्रुनेई पहुंचे । यहां अपने प्रवास के दौरान दोनों जहाजों के चालक दल रॉयल ब्रुनेई नौसेना के साथ विभिन्न द्विपक्षीय पेशेवर बातचीत में हिस्सा लेंगे । इसके अलावा दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच तीन दिवसीय द्विपक्षीय युद्धाभ्यास भी होगा ।

यह अभ्यास भारत-ब्रुनेई रक्षा संबंधों को अधिक मजबूत बनाने की दिशा में एक और कदम साबित होगा । यह द्विपक्षीय अभ्यास 12 अगस्त 2021 को समुंदर में रॉयल ब्रुनेई नौसेना के साथ एक “पैसेज अभ्यास” के साथ समाप्त होगा ।

यूपी सरकार ने बदला काकोरी कांड का नाम

उत्तर प्रदेश सरकार ने काकोरी कांड का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है क्योंकि कांड शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है । भारत अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है , ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को ‘चौरी चौरा महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ की वर्षगांठ मनाई जिसके 100 साल पूरे होने जा रही हैं ।

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी गोपाल भेंगरा का निधन

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी गोपाल भेंगरा (75) का आज निधन हो गया । भेंगरा लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे थे । उन्होंने गुरु नानक अस्पताल में सोमवार को आखिरी सांस ली । भेंगरा ने विश्वकप सहित कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया था ।

पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी गोपाल भेंगरा चौथे विश्व कप (1978) में भारतीय टीम का हिस्सा थे । वे उस दौरान भारतीय सेना में भी थे ।

लोकसभा में ओबीसी आरक्षण संशोधन बिल पास

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने लोकसभा में सविधान ( 127वां संशोधन ) विधेयक, 2021 पेश किया, जिसके बाद सर्वसम्मति से बिल पास हो गया । विपक्षी पार्टियों ने भी इस विधेयक का समर्थन किया है ।

ये बिल राज्य सरकारों को ओबीसी लिस्ट तैयार करने का अधिकार देगा । संसद में संविधान के अनुच्छेद 342-ए और 366( 26 ) सी के संशोधन पर मुहर लगने के बाद राज्यों के पास ओबीसी वर्ग में अपनी जरूरतों के मुताबिक, जातियों को अधिसूचित करने की शक्ति मिलेगी । इससे महाराष्ट्र में मराठा समुदाय, गुजरात में पटेल समुदाय, हरियाणा में जाट समुदाय और कर्नाटक में लिंगायत समुदाय को ओबीसी वर्ग में शामिल करने का मौका मिल सकता है ।

केंद्र सरकार ने विदेशी नागरिकों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को COVID-19 वैक्सीन लेने के लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकृत होने की अनुमति देने का निर्णय लिया है । अब भारत में रह रहे विदेशी नागरिक CoWin पोर्टल पर पंजीकरण के मकसद से अपने पासपोर्ट को पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं । एक बार जब वह इस पोर्टल पर पंजीकृत हो जाएंगे तो उन्हें टीकाकरण के लिए एक स्लोट मिल जाएगा । ये पहल भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी ।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित किया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर खुली बहस की शुरुआत हो गई है । वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हो रही इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं ।

इस बैठक का उद्देश्य रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों पर अपनी स्थिति को मजबूत करना है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में समुद्री सुरक्षा के लिए पांच मूल सिद्धांतों पर जोर दिया ।

(१) पहला सिद्धांत यह है कि हमें वैध समुद्री व्यापार से प्रतिबंध हटाना चाहिए ।

(२) दूसरा सिद्धांत यह है कि समुद्री विवादों का समाधान शांतिपूर्ण और अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर ही होना चाहिए ।

(३) तीसरा सिद्धांत यह है कि हमें प्राकृतिक आपदाओं और नॉन स्टेट एक्टर्स की ओर से पैदा किए गए समुद्री खतरो का मिलकर सामना करना चाहिए ।

(४) चौथा सिद्धांत ये है कि हमें समुद्री पर्यावरण और समुद्री संसाधनों को संजोकर रखना चाहिए ।

(५) पांचवां सिद्धांत ये हैं कि हमें जिम्मेदार समुद्री संपर्क को प्रोत्साहन देना चाहिए ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top