1 September 2021 Current Affairs in Hindi । 1 सितंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 1 September 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 1 सितंबर 2021 करेंट अफेयर्स की – 

Published By – Rajkumar Poonia

1 September 2021 Current Affairs in Hindi
1 September 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 1 September 2021 in Hindi

सिंहराज ने ब्रॉन्ज जीतकर भारत को दिलाया आठवां पदक 

टोक्यो पैरालंपिक में मंगलवार को पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH-1 स्पर्धा के फाइनल में सिंहराज अधाना ने कांस्य पदक जीता । वह 216.8 स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे । सिंहराज के ब्रॉन्द के साथ ही भारत की झोली में आठवां पदक आ गया ।

आयुष मंत्रालय ने योग प्रोटोकॉल वाला “वाई ब्रेक” ऐप तैयार किया 

आयुष मंत्रालय ने एक योग प्रोटोकॉल विकसित किया है जो रोजाना काम की दिनचर्या के साथ तालमेल बनाते हुए पेशेवरों को तनाव घटाने और फिर से काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है । आसन, प्राणायाम और ध्यान सहित 5 मिनट का प्रोटोकॉल एक ऐप “वाई ब्रेक” के माध्यम से उपलब्ध होगा । आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल 1 सितंबर 2021 को इस ऐप की शुरुआत करेंगे ।

अवनि लेखरा बनी राजस्थान सरकार की परियोजना की ब्रांड एंबेसडर 

सोमवार को टोक्यो पैरालंपिक में महिला 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि लेखरा को राजस्थान सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए ब्रांड अंबेसडर नियुक्त किया गया है । 

एशियाई युवा व जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के 39 पदक 

भारतीय दल ने मुंबई में आयोजित 2021 एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 39 पदों के साथ अपने सफल अभियान का समापन किया, जिनमें 14 स्वर्ण शामिल है ।

भारत ने जूनियर इवेंट में 8 स्वर्ण, पांच रजत और 6 कांस्य पदक सहित कुल 19 पदक हासिल किए थे , जबकि युवा वर्ग में 6 स्वर्ण, नौ रजत और 5 कांस्य के साथ 20 पदक हासिल किए थे । भारत ने दोनों इवेंटों में कुल 39 पदक हासिल किए ।

वित्त मंत्री ने लोन क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की 

कोरोना से प्रभावित क्षेत्रों को संकट से निकालने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ₹50000 हजार करोड़ की लोन क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की ।

इस योजना से रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूती मिलेगी । वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि यह योजना मेट्रोपोलिटन शहरों में ब्राउनफील्ड परियोजनाओं को 50 फिसदी की क्रेडिट गांरटी देगी । इसके अलावा ग्रीन फील्ड परियोजनाओं को 75% तक तवर करेगी ।

प्रदीप नरवाल प्रो कबड्डी लीग में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने 

प्रदीप नरवाल को प्रो कबड्डी लीग में यूपी योद्धा द्वारा 1.65 करोड रुपए में खरीदा गया है और इसी के साथ ही वह प्रो कबड्डी लीग इतिहास में अब तक के सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले कबड्डी खिलाड़ी बन गए हैं । यूपी योद्धा ने दिसंबर में होने वाले सीजन 8 के लिए रेडर प्रदीप नरवाल को खरीदा । 

मगरमच्छ की तीनों प्रजातियों वाला पहला जिला बना केंद्रपाड़ा 

ओडीशा का केंद्रपाड़ा जिला भारत का एकमात्र ऐसा जिला बन गया है जहां पर मगरमच्छ की तीनों प्रजातियां मिली है । एक वन अधिकारी के मुताबिक केंद्रपाड़ा में खरापानी मगरमच्छ, घड़ियाल और मगर देखे गए हैं । जिले में खरापानी मगरमच्छ का सरंक्षण 1975 में शुरू किया गया था । 

पुरुषों की ऊंची कूद में भारत को 2 पदक 

टोक्यो पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा में भारत को 2 पदक मिले । यहां टी-63 स्पर्धा के फाइनल में मरियप्पन थंगवेलू ने रजत पदक और शरद कुमार ने कांस्य पदक अपने नाम किए । मरियप्पन थंगवेलू का यह दूसरा पैरालंपिक मेडल है, इससे पहले उन्होंने रियो 2016 में गोल्ड मेडल जीता था ।

पी पी के रामाचार्युलु राज्यसभा के महासचिव नियुक्त किए गए 

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को डॉ. पी पी के रामाचार्युलु को राज्यसभा सचिवालय का महासचिव नियुक्त किया है । पी पी के रामाचार्युलु, देश दीपक वर्मा की जगह लेंगे जो 4 साल तक महासचिव रहने के बाद मंगलवार को इस पद से मुक्त हो गए । 

तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है । डेल स्टेन ने अपने करियर में 93 टेस्ट में 439 विकेट लिए हैं । वह सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज है । उन्होंने 47 टी-20 में 64 विकेट लिए हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top