1 November 2021 Current Affairs in Hindi । 1 नवंबर 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 1 November 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे ।

1 November 2021 Current Affairs in Hindi
1 November 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 1 November 2021 in Hindi

संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन की शुरुआत

स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो में रविवार से शुरू हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के उपायों पर चर्चा के लिए लगभग 200 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं । इस सम्मेलन को cop26 भी कहा जा रहा है ।

31 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलने वाले इस सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रूपरेखा तैयार करने के लिए आयोजित किया गया है । इस साल सम्मेलन के लिए 25,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने पंजीकरण कराया है । ब्रिटिश अधिकारी आलोक शर्मा की अध्यक्षता करेंगे ।

ग्रैंडमास्टर पी इनियान ने जीता पांचवा रूजना जोरा टूर्नामेंट का खिताब

भारतीय ग्रैंडमास्टर पी इनियान ने 5वां रूजना जोरा टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया । उन्होंने 9 दौर में 7 अंक हासिल किए । उन्होंने रूस के मकारियान रूडिक को 1 अंक से हराया ।

अंटार्कटिका में ग्लेशियर का नाम ग्लासगो जलवायु सम्मेलन पर रखा गया

स्कॉटलैंड के ग्लासगो शहर में रविवार से शुरू हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के मद्देनजर इस शहर के सम्मान में सुदूर अंटार्कटिका में एक ग्लेशियर का नाम ‘ग्लासगो ग्लेशियर’ रखा गया है ।

ग्लासगो के अलावा आठ नए ग्लेशियरों का नाम जिनेवा, रियो, बर्लिन,क्योतो, बाली, स्टॉकहोम, पेरिस और इंचियन रखा गया है । सभी उन शहरों के नाम पर है जहां संयुक्त राष्ट्र की महत्वपूर्ण जलवायु शिखर वार्ताओं के आयोजन हुए ।

फ्रांस ने सैन्य संचार उपग्रह ‘सिराक्यूज़ 4ए’ लॉन्च किया

फ्रांस ने एक अत्याधुनिक उपग्रह ‘सिराक्यूज़ 4ए’ को कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जिसे फ्रेंच गयाना के कोरौ से एरियन 5 रॉकेट द्वारा प्रक्षेपित किया गया है ।

‘सिराक्यूज़ 4ए’ पहला फ्रांसीसी सैन्य उपग्रह है जो अन्य उपग्रहों का पता लगाने की क्षमता रखता है जो इससे जानकारी इकट्ठा करने या इसे नष्ट करने की कोशिश कर रही हैं ।

एयर मार्शल संजीव कपूर ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला

एयर मार्शल संजीव कपूर ने रविवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए ) के कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला । उन्होंने असित मिस्त्री का स्थान लिया है ।

संजीव कपूर को दिसंबर 1985 में भारतीय वायुसेना की उड़ान शाखा में नियुक्त किया गया था, और उनके पास विभिन्न प्रशिक्षण, परिवहन और रणनीतिक विमानों पर 7800 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है ।

एयर मार्शल कपूर एनडीए के 67वें पाठ्यक्रम डी स्क्वाड्रन, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर स्कूल,कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र हैं ।

इन्हें भी पढ़ें:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top