1 August 2021 Current Affairs in Hindi । 1 अगस्त 2021 करंट अफेयर्स

आज हम डेली करंट अफेयर्स में ” 1 August 2021 Current Affairs in Hindi ” की बात करेंगे जो आपके आने वाले एग्जाम में इनमें से प्रश्न पूछे जाएंगे । आइए बात करते हैं 1 अगस्त 2021 करेंट अफेयर्स की –

1 August 2021 Current Affairs in Hindi
1 August 2021 Current Affairs in Hindi

Current Affairs 1 August 2021 in Hindi

विश्व स्तनपान सप्ताह : 1-7 अगस्त 2021

हर वर्ष अगस्त महीने के पहले सप्ताह को अर्थात 1 से 7 अगस्त को विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है । इसका उद्देश्य लोगों में स्तनपान के प्रति जागरूकता लाना है । 1991 से विश्व स्तनपान सप्ताह मनाने का और महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाने लगे ।

विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 का विषय – ” सुरक्षित स्तनपान: एक साझा जिम्मेदारी ” है ।

1 अगस्त के अन्य दिवस –
(१) फ्रेंडशिप डे ( अगस्त माह का पहला रविवार )
(२) राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस

भारतीय मूल के राशद हुसैन को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता राजदूत बनाया

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक राशद हुसैन को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता राजदूत नामित किया है । राशद पहले मुस्लिम है, जिन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया है । राशद हुसैन वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में पार्टनरशिप एंड ग्लोबल इंगेजमेंट के डायरेक्टर हैं ।

वंदना कटारिया ओलंपिक में हैट्रिक लगाने वाली पहली भारतीय हॉकी महिला खिलाड़ी बनी

भारतीय महिला हॉकी टीम की खिलाड़ी वंदना कटारिया ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है । अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक मारकर ओलंपिक इतिहास में हॉकी में हैट्रिक लगाने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है ।

वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने संभाला नौसेना के उप प्रमुख का कार्यभार

वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने शनिवार को वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार की जगह भारतीय नौसेना के उप प्रमुख का कार्यभार संभाला । राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक की पढ़ाई करने वाले वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे 1 जनवरी 1984 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे ।

1 अगस्त 2021 को “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” के रूप में मनाया जाएगा

2 साल पहले 1 अगस्त 2019 को तीन तलाक को कानूनी रूप से अपराध घोषित कर दिया था । अब केंद्र सरकार ने तीन तलाक को अपराध घोषित किए जाने वाले दिन 1 अगस्त को “मुस्लिम महिला अधिकार दिवस” के रूप में मनाया जाने का फैसला लिया है । केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 1 अगस्त 2019 के दिन तीन तलाक को कानूनी अपराध घोषित किया था ।

105 वर्षीय एथलीट मान कौर का निधन

105 वर्षीय एथलीट मानपुर का शनिवार दोपहर 1 बजे दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया । मान कौर ने वर्ल्ड मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कई गोल्ड मेडल जीते हैं । मान कौर का जन्म 1 मार्च 1916 को हुआ और उन्हें “चंडीगढ़ की चमत्कारी मां” के रूप में जाना जाता था ।

कालापानी के शहीदों के लिए स्मारक बनाएगा पंजाब

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को घोषणा की कि उनकी सरकार स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान विशेष रूप से अंडमान की सेलुलर जेल में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अनगिनत गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि के रूप में जल्द ही एक स्मारक का निर्माण करेगी ।

आगामी स्मारक विशेष रूप से मिट्टी के पुत्रों को समर्पित होगा, जिन्हें कठोर सजा मिली थी, जिसे कालापानी के नाम से जाना जाता था ।

भारत 1 अगस्त को UNSC का अध्यक्ष होगा

संयुक्त राष्ट्र के नियमों के मुताबिक भारत 1 अगस्त 2021 में 1 महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता संभालेगा । भारत इस दौरान आंतकवाद, आंतकवाद को फंडिंग, समुद्री सुरक्षा, और अफगानिस्तान के मुद्दे को खासतौर पर उठाएगा । यह सभी मुद्दे भारत के मौजूदा व दीर्घकालिक हितों से सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं ।

इन मुद्दों पर सुरक्षा परिषद के तहत होने वाले आयोजनों में पीएम नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top